अभ्यास की महिमा,Chapter -12, Class -6, Hindi, SEBA, NCERT, CBSE

अभ्यास की महिमा,Chapter -12

अभ्यास की महिमा,Chapter -12

अभ्यास-माला (Exercise Garland)
Question 2: उत्तर दो :
(क) बोपदेव कैसा बालक था ?
उत्तर: बोपदेव एक मंदबुद्धि बालक था और पढ़ने-लिखने में बहुत कमजोर था.

(ख) बोपदेव के सहपाठी उसे क्या कहकर चिढ़ाते थे ?
उत्तर: बोपदेव के सहपाठी उसे बुद्ध या मूर्ख कहकर चिढ़ाते थे.

(ग) गुरुजी ने बोपदेव को कहाँ भेजने का निश्चय किया ?
उत्तर: गुरुजी ने निराश होकर बोपदेव को उसके गाँव भेजने का निश्चय किया.

Question 3: कहानी को पढ़कर उत्तर लिखो :
(क) औरतें कुएँ पर क्या कर रही थीं ?
उत्तर: औरतें कुएँ से पानी भर रही थीं.

(ख) कुएँ की जगत पर गड्ढे कैसे बने थे ?
उत्तर: कुएँ की जगत पर गड्ढे बार-बार घड़े रखने से अपने आप बन गए थे.

(ग) बोपदेव पाठशाला क्यों लौट आया ?
उत्तर: कुएँ की जगत पर घड़े से बने गड्ढे देखकर बोपदेव को यह समझ में आ गया कि “जब मिट्टी के घड़े से पत्थर घिस सकता है, तो बार-बार अभ्यास करने से उसे विद्या क्यों नहीं आ सकती”. अभ्यास की महिमा समझकर, उसने मन लगाकर पढ़ने का निश्चय किया और पाठशाला लौट आया.

(घ) बोपदेव बड़ा होकर क्या बना ?
उत्तर: बोपदेव बड़ा होकर संस्कृत का एक प्रसिद्ध विद्वान बना.

Question 4: ‘अभ्यास की महिमा’ कहानी तुम्हें कैसी लगी ? इससे तुम्हें कौन-सी सीख मिली ?
उत्तर: यह कहानी बहुत प्रेरणादायक है। इससे हमें यह सीख मिली कि बार-बार अभ्यास करने से कोई भी मंदबुद्धि व्यक्ति भी विद्वान बन सकता है (करत करत अभ्यास ते, जड़मति होत सुजान) ।

Question 6: लिखो :
(क) ‘ये गड्ढे किसने बनाए हैं ?’

किसने कहा ? – बोपदेव ने कहा.

किससे कहा ? – कुएँ से पानी भर रही औरतों से कहा.


(ख) ‘ये गड्ढे हमने नहीं बनाए हैं ?’

किसने कहा ? – एक औरत ने कहा.

किससे कहा ? – बोपदेव से कहा.


Question 7: आओ पढ़ें, दोहराएँ और लिखें :
(क) संयुक्ताक्षर (Conjunct Consonants):

द् + य = द्य – विद्या, गद्य

द् + ध = द्ध – युद्ध, बुद्ध

क्ष = क् + ष + अ (Implied) – कक्षा, परीक्षा


(ख) वर्ण-विच्छेद (Phonetic Breakdown):

कक्षा = क् + अ + क् + ष + आ

मित्र = म् + इ + त् + र् + अ

शिष्य = श् + इ + ष् + य + अ

अभ्यास = अ + भ् + य् + आ + स् + अ

विश्राम = व् + इ + श् + र् + आ + म् + अ


Question 8: पढ़ो, समझो और लिखो :

अरजन → अर्जन

मूरख → मूर्ख

मरम → मर्म

धरम → धर्म

करम → कर्म

शरम → शर्म


Question 9: नीचे दिए गए शब्दों के दो-दो पर्यायवाची शब्द लिखो :

बालक – बच्चा, लड़का

औरत – महिला, नारी

गुरु – शिक्षक, आचार्य

घड़ा – कलश, गगरा

पानी – जल, नीर

प्रसिद्ध – मशहूर, विख्यात


Question 10: पाठ में आए पाँच संज्ञा शब्द चुनो और उनसे वाक्य बनाओ।

बोपदेव – बोपदेव एक मंदबुद्धि बालक था.

गुरुजी – गुरुजी ने बोपदेव को गाँव भेजने का निश्चय किया.

कुआँ – बोपदेव पानी पीने के लिए एक कुएँ के पास गया.

घड़े – बार-बार घड़े रखने से गड्ढे बन गए थे.

संस्कृत – बोपदेव बड़ा होकर संस्कृत का विद्वान बना.


Question 13: आओ, इन वाक्यों को समझें :

मैं छात्र हूँ। → मैं छात्रा हूँ।

तू लिखता है। → तुम लिखते हो।

तुम कलाकार हो। → तुम महान हो।

हम विद्यार्थी हैं। → हम साथ-साथ पढ़ते हैं।

आप शिक्षक हैं। → मदन और करीम दोस्त हैं।


Question 14: आओ, पाठ में आए कुछ शब्दों के अर्थ जानें :

मंदबुद्धि – कम बुद्धिवाला

कमजोर – दुर्बल

सहपाठी – साथ पढ़नेवाला

निश्चय – निर्णय

जगत – कुएँ के ऊपर का चबूतरा

गड्ढा – जमीन में गहरा स्थान

उत्तर – जवाब

प्रसिद्ध – मशहूर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *