भारत दर्शन, Chpater -8, Class-8 ,SEBA


पाठ 8: भारत दर्शन
पाठ से :
1. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दो :
(क) ‘भारत दर्शन’ पाठ तुम्हें कैसा लगा? अपने विचार संक्षेप में लिखो।
उत्तर: ‘भारत दर्शन’ पाठ बहुत मजेदार और शिक्षाप्रद लगा। इसमें भ्रमण के अनुभवों को डायरी के पन्नों के माध्यम से प्रस्तुत किया गया है, जिससे विभिन्न शहरों और ऐतिहासिक स्थलों के प्रत्यक्ष ज्ञान प्राप्त करने का अवसर मिला।
(ख) रेलगाड़ी में फेरीवाले क्या-क्या बोलते हैं ?
उत्तर: रेलगाड़ी में फेरीवाले ‘गरम चटपटे चने खा लो…’, ‘बादाम ले लो बादाम’, ‘सस्ता-मीठा फल ले लो’ जैसी आवाजें लगाते हैं।
(ग) शराइघाट का पुल किस नदी पर बना है ?
उत्तर: शराइघाट का पुल विशाल ब्रह्मपुत्र नद पर बना है।
(घ) बच्चे कोलकाता में किस रेलवे स्टेशन पर उतरे ?
उत्तर: बच्चे कोलकाता में हावड़ा स्टेशन पर उतरे।
(ङ) दक्षिण भारत का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन कौन-सा है ?
उत्तर: दक्षिण भारत का एक बड़ा रेलवे जंक्शन विजयवाड़ा है।
(च) ‘माया नगरी’ के नाम से कौन-सा शहर विख्यात है ?
उत्तर: मुंबई शहर ‘माया नगरी’ के नाम से लोकप्रिय और विख्यात है।
(छ) ‘पेठा’ कहाँ की मशहूर मिठाई है ?
उत्तर: ‘पेठा’ आगरा की मशहूर मिठाई है।
(ज) बच्चों ने तैरते हुए डॉल्फिनों को कहाँ देखा ?
उत्तर: बच्चों ने तैरते हुए डॉल्फिनों को चिल्का झील में देखा।
(झ) तेलुगु किस राज्य की भाषा है ?
उत्तर: तेलुगु आंध्र प्रदेश की भाषा है (चूँकि विजवाड़ा आंध्र प्रदेश में है, और पाठ में वहीं तेलुगु सुनने का उल्लेख है)।
2. संक्षेप में उत्तर दो :
(क) पुरी में सबसे आनंददायक क्या रहा ?
उत्तर: पुरी में भगवान जगन्नाथ के दर्शन और अपार नीले समुद्र में उफनती लहरों को देखना सबसे रोमांचक और आनंददायक रहा।
(ख) किस कारण से मुंबई को ‘बॉलीवुड’ के नाम से भी जाना जाता है ?
उत्तर: भारत का हिंदी चलचित्र एवं दूरदर्शन उद्योग यहाँ (मुंबई) होने के कारण यह शहर ‘बॉलीवुड’ के नाम से भी प्रसिद्ध है।
(ग) मुंबई में बच्चों ने क्या-क्या देखा ?
उत्तर: मुंबई में बच्चों ने छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, नरीमन प्वाइंट, चौपाटी, जुहू बीच, मैरीन ड्राइव, फिल्मी सितारों के बंगले, गेटवे ऑफ इंडिया, होटल ताज, और एलिफेंटा की गुफाएँ देखीं।
(घ) दिल्ली के प्रमुख दर्शनीय स्थलों के नाम लिखो।
उत्तर: दिल्ली के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में राष्ट्रपति भवन, संसद भवन, इंडिया गेट, कुतुब मीनार, लालकिला, राजघाट, जंतर-मंतर, बहाई प्रार्थना केंद्र, जामा मस्जिद, और अक्षरधाम मंदिर प्रमुख थे।
(ङ) ताजमहल के बारे में तुम क्या जानते हो ?
उत्तर: ताजमहल सफेद संगमरमर से बनी एक सुंदर इमारत है। इसे मुगल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। यह मुगल वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना है और इसे 1983 ई. में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था।
3. भारत के दिए गए मानचित्र में निम्नलिखित जगहों को चिह्नित करो और यात्रा-कार्यक्रम के अनुसार उन्हें रेखा खींचकर मिलाओ :
(चूँकि मैं यहाँ मानचित्र नहीं बना सकता, मैं आपको यात्रा का क्रम बताता हूँ।)
यात्रा का क्रम:
* गुवाहाटी
* हावड़ा
* पुरी
* भुवनेश्वर
* मुंबई
* नई दिल्ली
* आगरा
* गुवाहाटी (वापस)
4. नीचे दिए गए यात्रा-कार्यक्रम को ध्यान से देखो और प्रश्नों के उत्तर दो :
(क) यह भारत-भ्रमण का कार्यक्रम कुल कितने दिनों का है ?
उत्तर: यह भ्रमण कार्यक्रम 30.09.11 से शुरू होकर 12.10.11 तक का है, यानी कुल 13 दिनों का है।
(ख) भ्रमण के दौरान सबसे लंबी रेल यात्रा कौन-सी और कितने घंटे की है ?
उत्तर: सबसे लंबी रेल यात्रा भुवनेश्वर से मुंबई सीएसटी तक की है, जो 03.10.11 को 15:20 पर शुरू होकर 05.10.11 को 3:55 पर समाप्त होती है, यानी लगभग 36 घंटे 35 मिनट की है।
(ग) गुवाहाटी से दिल्ली पहुँचने में ट्रेन से कितने घंटे लगते हैं, देखकर बताओ।
उत्तर: यात्रा-कार्यक्रम में गुवाहाटी से दिल्ली के लिए सीधी यात्रा 10.10.11 को 23:30 पर शुरू होती है, लेकिन दिल्ली पहुँचने का समय 12.10.11 को 14:25 दिया गया है (जो वापसी यात्रा है)।
दिल्ली से गुवाहाटी की यात्रा (ब्रह्मपुत्र मेल) 23:30 (10/10) से 14:25 (12/10) है, यानी इसमें लगभग 38 घंटे 55 मिनट लगते हैं।
(घ) इस कार्यक्रम में हावड़ा-पुरी एक्सप्रेस का प्रस्थान समय 22.35 लिखा हुआ है। तुम्हारी घड़ी में उस समय कितना बज रहा होगा ?
उत्तर: 24 घंटे की घड़ी के अनुसार 22:35 बजे, तुम्हारी घड़ी में उस समय रात के 10 बजकर 35 मिनट बज रहे होंगे।
5. निम्नलिखित प्रश्नों के चार-चार उत्तर दिए गए हैं। सही उत्तर का चयन करो :
(क) ‘सिटी ऑफ ज्वॉय’ के नाम से प्रसिद्ध है-
(अ) कोलकाता (आ) गुवाहाटी (इ) मुंबई (ई) दिल्ली
उत्तर: (अ) कोलकाता
(ख) कोणार्क _____ के लिए प्रसिद्ध है।
(अ) शिव मंदिर (आ) सूर्य मंदिर (इ) गणेश मंदिर (ई) श्रीराम मंदिर
उत्तर: (आ) सूर्य मंदिर
(ग) एशिया की सबसे बड़ी खारे पानी की झील है-
(अ) चिल्का (आ) साँभर (इ) डल (ई) दीपोर
उत्तर: (अ) चिल्का
(घ) ‘गेटवे ऑफ इंडिया’ कहाँ है ?
(अ) दिल्ली (आ) कोलकाता (इ) जयपुर (ई) मुंबई
उत्तर: (ई) मुंबई
(ङ) मुंबई किस राज्य में स्थित है ?
(अ) महाराष्ट्र (आ) गुजरात (इ) उड़ीसा (ई) आंध्रप्रदेश
उत्तर: (अ) महाराष्ट्र
पाठ के आस-पास :
1. संक्षेप में लिखो :
(क) ‘भ्रमण शिक्षा का एक महत्वपूर्ण अंग है।‘- इस विषय पर एक अनुच्छेद लिखो।
उत्तर: भ्रमण शिक्षा का एक अभिन्न अंग है। यह प्रत्यक्ष अनुभव प्रदान करता है, जिससे पुस्तकों में पढ़े गए ज्ञान की पुष्टि होती है और विषयों की समझ गहरी होती है। भ्रमण से विद्यार्थी नई संस्कृतियों, स्थानों और लोगों के बारे में सीखते हैं, जो उनके सर्वांगीण विकास और सामाजिक समन्वय के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
(ख) भ्रमण को आनंददायक कैसे बनाया जा सकता है ? पाँच तरीके बताओ।
उत्तर (संक्षेप में):
* पूर्व-नियोजन करना (स्थान, आवास, परिवहन का उचित प्रबंध)।
* सहपाठियों और शिक्षकों के साथ हँसी-मज़ाक का माहौल बनाए रखना।
* स्थानीय खान-पान और विशिष्ट चीज़ों का लुत्फ़ उठाना।
* फोटो खींचकर या डायरी में लिखकर स्मृतियों को सँजोना।
* शिक्षक/गाइड से ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व की जानकारी प्राप्त करना।
(ग) मान लो कि तुम भी रमेन की तरह भारत-भ्रमण के लिए जाना चाहते हो। इसके लिए अपने साथ ले जाने वाले सामानों की एक सूची बनाओ।
उत्तर (संक्षेप में):
* पहचान पत्र/टिकट और ज़रूरी कागजात।
* व्यक्तिगत सामान (कपड़े, जूते, टूथब्रश आदि)।
* ज़रूरी दवाएँ और फर्स्ट-एड किट।
* पानी की बोतल और कुछ सूखा/पैक किया हुआ भोजन।
* डायरी/नोटबुक और पेन।
(घ) ‘डायरी लिखना अच्छी आदत है। दिनभर की बातों का पूरा विवरण लोग रात को डायरी में लिखते हैं। डायरी हमें अनेक दोषों से बचाती है।‘ क्या तुम बता सकते हो कि डायरी लिखने के क्या-क्या लाभ हैं ?
उत्तर (संक्षेप में):
डायरी लिखने के अनेक लाभ हैं:
* यह आत्म-चिंतन में मदद करता है।
* यह स्मृतियों को सँजोकर रखने का एक अच्छा माध्यम है।
* यह लेखन कौशल को बढ़ाता है।
* यह दैनिक जीवन के अनुभवों को रिकॉर्ड करने का अवसर देता है।
* यह विचारों और भावनाओं को व्यवस्थित करके मानसिक स्पष्टता लाता है।
(ङ) भ्रमण के दौरान हमें भाषा के बारे में भी कुछ जानकारियाँ मिलती हैं। क्या तुम बता सकते हो कि रमेन को किन-किन रेलवे स्टेशनों पर कौन-कौन सी भाषाएँ सुनने को मिली होंगी ?
उत्तर (पाठ के आधार पर):
* गुवाहाटी स्टेशन से असम की सीमा पार करने से पहले: असमीया (और हिंदी)।
* असम की सीमा से बाहर निकलने पर: बांग्ला।
* विजयवाड़ा रेलवे जंक्शन पर: तेलुगु।
* मुंबई/पुणे (महाराष्ट्र) में: मराठी।
* नई दिल्ली में: हिंदी (और अन्य भाषाएँ)।
2. टिप्पणी लिखो :
(क) भ्रमण: भ्रमण शिक्षा का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो विद्यार्थियों को ज्ञान अर्जित करने और प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करने का अवसर देता है। इससे वे विभिन्न स्थानों की संस्कृति, इतिहास और भूगोल को करीब से जान पाते हैं, जिससे उनका मानव सभ्यता से जुड़ाव बढ़ता है।
(ख) रेलगाड़ी: रेलगाड़ी भारत में सफर का एक प्रमुख साधन है। यह एक राज्य से दूसरे राज्य तक पहुँचने का माध्यम बनती है और सफर के दौरान विभिन्न क्षेत्रों की भाषाओं और खान-पान से परिचित कराती है। यह यात्रा को रोमांचक बनाती है।
(ग) डायरी: डायरी लेखन एक अति महत्वपूर्ण कार्य है। यह दिनभर की बातों को सोने से पहले लिखने की आदत है, जिसके अनेक लाभ हैं। यह अनुभवों और विचारों को व्यवस्थित करने का माध्यम है।
(घ) ताजमहल: ताजमहल विश्व के अन्यतम आश्चर्यों में से एक है, जो सफेद संगमरमर से बना है। इसे मुगल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। यह मुगल वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना है और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है।
योग्यता-विस्तार :
(ये प्रश्न मुख्य रूप से गतिविधि और चर्चा आधारित हैं।)
1. क्या तुमने कभी किसी दर्शनीय स्थल का भ्रमण किया है? यदि हाँ तो अपने अनुभवों को लिखकर अपने सहपाठियों को सुनाओ।
(यह गतिविधि आधारित प्रश्न है)
2. दूरदर्शन के जरिए भ्रमण से संबंधित अनेक कार्यक्रम दिखाए जाते हैं। यदि उनमें से कोई कार्यक्रम तुम देखते हो, तो उस कार्यक्रम के बारे में लिखकर अपने शिक्षक-शिक्षिका को दिखाओ ।
(यह गतिविधि आधारित प्रश्न है)
3. कुछ ट्रेवेल एजेंसियाँ भी भिन्न-भिन्न स्थानों के भ्रमण करने का अवसर देती हैं। उनके बारे में पत्र-पत्रिकाओं अथवा दूरदर्शन के जरिए जानकारी प्राप्त करो।
(यह गतिविधि आधारित प्रश्न है)
4. स्थानीय मौसम का भी भ्रमण पर प्रभाव पड़ता है। एक ही समय भिन्न-भिन्न स्थानों के मौसम में अंतर होता है। भ्रमण पर जाने से पहले उन स्थानों के मौसम की पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। तुम्हारे द्वारा किए गए किसी भ्रमण के सिलसिले में मौसम का ब्योरा प्रस्तुत करो।
(यह गतिविधि आधारित प्रश्न है)
भाषा-अध्ययन :
1. जो शब्द हर्ष, शोक, घृणा, आश्चर्य आदि तीव्र भावों को प्रकट करते हैं, उन्हें विस्मयादिबोधक शब्द कहते हैं।
| समुच्चयबोधक शब्द दो शब्दों या वाक्यांशों को जोड़ता है। इसे संयोजक भी कहते हैं… अथवा, या, चाहे, बल्कि, किंतु, परंतु, तथा (क) अरे! – आश्चर्य (या संबोधन)
(ख) हाय! – शोक
(ग) छी छी! – घृणा
(घ) वाह! – हर्ष (या प्रशंसा)
(ङ) शाबाश! – प्रशंसा
(च) आह! – पीड़ा (या दर्द)
(छ) ओह! – दया/कष्ट
(ज) बाप रे! – आश्चर्य/भय
आदि समुच्चयबोधक शब्दों से एक-एक वाक्य बनाओ।
2. अथवा – तुम चाय अथवा कॉफ़ी में से कुछ भी ले सकते हो।
या – क्या आप पैदल जाएँगे या बस से?
चाहे – चाहे तुम आओ चाहे न आओ, मैं तो जाऊँगा।
बल्कि – वह केवल अच्छा गायक ही नहीं, बल्कि एक अच्छा लेखक भी है।
किंतु – उसने कठिन परिश्रम किया किंतु सफल नहीं हो पाया।
परंतु – मेरी इच्छा थी परंतु समय नहीं मिला।
तथा – राम तथा श्याम मित्र हैं।
3. आओ, जान लें :
(भविष्यत् काल के सामान्य भविष्यत् और संभाव्य भविष्यत् भेदों को समझने के लिए पृष्ठ 68 पर दी गई जानकारी को देखें)
(विद्यार्थियों को भविष्यत् काल के दोनों भेदों के पाँच-पाँच वाक्य कॉपी पर लिखकर शिक्षक/शिक्षिका को दिखाने का निर्देश है)।
परियोजना :
(ये प्रश्न मुख्य रूप से गतिविधि और चर्चा आधारित हैं)
1. वर्तमान समय में आपदा प्रबंधन पर काफी ध्यान दिया जा रहा है। तुम्हारे अनुसार तुम्हारे विद्यालय और घर में आपात स्थिति से मुकाबला करने हेतु क्या-क्या सामग्री होना जरूरी है ? इनकी एक सूची बनाओ। सूची को दो भाग में बाँट कर अति आवश्यक और आवश्यक सामग्रियों के नाम लिखो। इन सामग्रियों में से कौन-सी सामग्रियाँ तुम्हारे विद्यालय व घर में नहीं हैं, लिखो।
(यह गतिविधि आधारित प्रश्न है)
2. भारत स्काउट एंड गाइड, एन. सी. सी. आदि राष्ट्रीय स्वयं सेवी संगठन हैं। ये संगठन आपदाकाल एवं विभिन्न समय में जनकल्याणकारी कार्य करते हैं। अपने विद्यालय के ऐसे स्वयं सेवी संगठन का नाम लिखो तथा इनकी कार्यावली एवं कैडेटों की संख्या की एक सूची बनाओ।
(यह गतिविधि आधारित प्रश्न है)
3. भारत स्काउट एंड गाइड एवं एन. सी. सी. की तरह अन्य स्वयं सेवी संगठनों की सूची बनाओ। सूची में इनके संस्थापक, स्थापना का वर्ष, किस क्षेत्र में काम करते हैं, उल्लेख करो।
(यह गतिविधि आधारित प्रश्न है)
आओ, पाठ में आए कुछ शब्दों के अर्थ जानें :
(पृष्ठ 69 पर दी गई शब्दावली)
मशहूर – विख्यात
कोलाहल – शोरगुल
दंग रह जाना – आश्चर्यचकित होना
प्रायः – लगभग
लुत्फ – आनंद
अभिन्न – अलग न होने वाला
इमारत – विशाल भवन
पर्यटन – देश-दर्शन
त्रासदी – दुख भरी घटना
धरोहर – अमानत
किला – दुर्ग
रणक्षेत्र – युद्धभूमि
उद्यान – बाग-बगीचा
वास्तुकला – भवन-निर्माण कला
क्षार – खारा (नमक युक्त)
तमन्ना – इच्छा
नदी-मुख – वह स्थान जहाँ नदी समुद्र से मिलती है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *