स्वाधीनता संग्राम में पूर्वोत्तर की वीरांगनाएँ
स्वाधीनता संग्राम में पूर्वोत्तर की वीरांगनाएँ
अभ्यास-माला
पाठ से (Questions from the Chapter)
1. पूर्ण वाक्य में उत्तर दो (Answer in a complete sentence):
(क) स्वाधीनता दिवस कब मनाया जाता है ?
उत्तर: स्वाधीनता दिवस 15 अगस्त को मनाया जाता है।
(ख) स्वाधीनता से पहले हमारे देश का नियंत्रण किनके हाथों में था ?
उत्तर: स्वाधीनता से पहले हमारा देश लगभग दो सौ वर्षों तक अंग्रेजों के अधीन था।
(ग) स्वाधीनता आंदोलन का नेतृत्व किसने किया था ?
उत्तर: स्वाधीनता आंदोलन का नेतृत्व महात्मा गाँधीजी ने किया था।
(घ) ‘भारत छोड़ो’ आंदोलन के दौरान असम की कौन-सी बालिका शहीद हुई थी ? वह कहाँ की रहने वाली थी ?
उत्तर: ‘भारत छोड़ो’ आंदोलन के दौरान असम की कनकलता शहीद हुई थी। वह तेजपुर के पास गहपुर नामक जगह की रहने वाली थी।
(ङ) हेलेन लेपचा किस नाम से जानी जाती थी ?
उत्तर: हेलेन लेपचा त्यावित्री देवी नाम से भी जानी जाती थी।
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2. नीचे दिए गए कथनों को ध्यानपूर्वक पढ़कर सही (\checkmark) अथवा गलत (\times) का निशान लगाओ (Mark \checkmark for correct and \times for incorrect):
(क) देशवासियों ने मिलकर अंग्रेजों के विरोध में आवाज उठाई। \checkmark
(ख) स्वाधीनता की लड़ाई पूर्वोत्तर भारत में नहीं लड़ी गई। \times
(ग) वर्तमान पूर्वोत्तर भारत में कुल आठ राज्य हैं। \checkmark
(घ) रानी गाइदिंल्यू असम की वीरांगना थीं। \times (वे मणिपुर और नागालैंड से थीं)
(ङ) स्वाधीनता के लिए लड़ने वाले यश के बारे में नहीं सोचते। \checkmark
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3. संक्षिप्त उत्तर लिखो (Write brief answers):
(क) दोपहर के विराम में कक्षा के भीतर क्या चल रहा था ?
उत्तर: दोपहर के विराम में विद्यार्थी बातचीत कर रहे थे, जो शिक्षामूलक भ्रमण समाप्त करके तेजपुर से लौटे थे। बातचीत में कनकलता की मूर्ति और उन्होंने किस प्रकार देश को अंग्रेज शासन से मुक्त कराने के लिए प्राणों का बलिदान दिया, इसकी चर्चा हो रही थी।
(ख) असम की किन्हीं पाँच वीरांगनाओं के नाम बताओ।
उत्तर: असम की पाँच वीरांगनाएँ हैं: कनकलता, भोगेश्वरी फुकननी, अमलप्रभा दास, पुष्पलता दास, और चंद्रप्रभा शइकीयानी।
(ग) असम से भिन्न पूर्वोत्तर भारत की किन्हीं तीन वीरांगनाओं के नाम और संग्राम-क्षेत्र बताओ।
उत्तर:
नागारानी गाइदिंल्यू: संग्राम-क्षेत्र मणिपुर तथा नागालैंड (तेरह साल की उम्र में अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन में कूद पड़ी थीं)।
रोपुइलियानी: संग्राम-क्षेत्र मिजोरम (उन्होंने अंग्रेजों की हुकूमत स्वीकारने से साफ इनकार किया और उसका विरोध किया)।
हेलेन लेपचा (उर्फ त्यावित्री देवी): संग्राम-क्षेत्र सिक्किम (अनेक कठिनाइयों का सामना करते हुए उन्होंने संघर्ष जारी रखा)।
शहीद माता राशिमनी हाजों: संग्राम-क्षेत्र मेघालय।
(घ) कनकलता किस प्रकार देश की स्वाधीनता के लिए शहीद हो गई थी ?
उत्तर: ‘भारत छोड़ो’ आंदोलन (1942 ई.) के दौरान, कनकलता तेजपुर के पास गहपुर में थाने पर तिरंगा फहराने के लिए जुलूस के सबसे आगे तिरंगा लेकर बढ़ रही थी। जब पुलिस ने जुलूस को रोका और कनकलता झंडा फहराए बिना लौटने को तैयार नहीं हुई, तो गुस्से में पुलिस के दारोगा ने उन पर गोली चला दी। इस प्रकार कनकलता देश की आजादी के लिए शहीद हो गई।
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भाषा-अध्ययन (Language Study)
1. विशेषण (Adjective):
जो शब्द संज्ञा और सर्वनाम की विशेषता बताए उसे विशेषण कहते हैं।
(क) कुछ विशेषण शब्द खोजो और उनसे वाक्य बनाओ:
सुंदर: ताजमहल एक सुंदर इमारत है।
बड़ा: यह मैदान बहुत बड़ा है।
ईमानदार: वह एक ईमानदार व्यक्ति है।
तेज: उसका घोड़ा बहुत तेज दौड़ता है।
(ख) लिंग, वचन के अनुसार विशेषण का परिवर्तन:
उदाहरण:
लिंग परिवर्तन: यह फल मीठा है (पुल्लिंग) → यह मिठाई मीठी है (स्त्रीलिंग)
वचन परिवर्तन: यह अच्छा लड़का है (एकवचन) → ये अच्छे लड़के हैं (बहुवचन)
(ग) सही विशेषण चुनकर वाक्यों को पूरा करो:
(i) वह बच्चा कितना प्यारा है! (प्यारी, प्यारे, प्यारा)
उत्तर: प्यारा
(ii) उसका परिवार बड़ा है। (बड़े, बड़ा, बड़ी)
उत्तर: बड़ा
(iii) कक्षा में अनेक अच्छे लड़के हैं। (अच्छा, अच्छे, अच्छी)
उत्तर: अच्छे
(iv) किसी को बुरी नज़र से मत देखो। (बुरा, बुरे, बुरी)
उत्तर: बुरी
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2. ‘ने’ चिह्न का प्रयोग (Use of ‘ने’ case marker):
वाक्य में कर्ता के साथ ‘ने’ चिह्न का प्रयोग होता है।
नियम:
यह चिह्न वर्तमान और भविष्यत् काल में प्रयुक्त नहीं होता।
यह भूतकाल के केवल चार भेदों – सामान्य, आसन्न, पूर्ण और संदिग्ध भूत में प्रयुक्त होता है।
यह तभी प्रयोग होता है जब क्रिया के साथ कर्म हो।
‘ने’ चिह्न का प्रयोग करके पाँच वाक्य:
मोहन ने साइकिल खरीदी। (सामान्य भूत, सकर्मक)
सीमा ने खाना खाया है। (आसन्न भूत, सकर्मक)
पिताजी ने पत्र लिखा था। (पूर्ण भूत, सकर्मक)
लता ने गीत गाया होगा। (संदिग्ध भूत, सकर्मक)
बच्चों ने शोर मचाया। (सामान्य भूत, सकर्मक)
