मन के जीते जीत, Chapter- 13
मन के जीते जीत, Chapter- 13
अभ्यास-माला (Exercise Garland)
Question 2: उत्तर दो :
(क) शीला अपने पिताजी के साथ कहाँ गई थी ?
उत्तर: शीला अपने पिताजी के साथ स्वाधीनता दिवस पर सामूहिक समारोह देखने गई थी.
(ख) ‘जन-गण-मन’ संगीत सुनते ही सबलोग क्यों खड़े हो गए ?
उत्तर: ‘जन-गण-मन’ (राष्ट्रगान) संगीत सुनते ही सबलोग सम्मान में खड़े हो गए.
(ग) शीला को कौन-सा गीत बहुत पसंद आया ?
उत्तर: शीला को ‘सारे जहाँ से अच्छा, हिंदोस्ताँ हमारा’ गीत बहुत पसंद आया.
(घ) शीला को क्यों आनंद मिला ?
उत्तर: शीला को तरह-तरह के नृत्य देखकर और गाना सुनकर बहुत आनंद मिला.
(ङ) सूरदास कौन थे ?
उत्तर: सूरदास हिंदी के एक महान कवि थे, जो दृष्टिहीन थे.
(च) जोसफ क्या करते हैं ?
उत्तर: जोसफ आजकल किसी महाविद्यालय में अध्यापक हैं.
Question 3: आओ, रेखांकित अक्षरों को तोड़कर देखें :
दृष्टि – ष्टि = ष् + ट
साहित्य – त्य = त् + य
शिष्य – ष्य = ष् + य
स्कूल – स्क = स् + क
प्रमुख – प्र = प् + र
विश्वास – श्व = श् + व
Question 6: किसने कहा, लिखो :
(क) “वे भी तुमलोगों की तरह हैं।”
उत्तर: पिताजी ने कहा.
(ख) “क्या वे भी दृष्टिहीन विद्यालय में पढ़ते थे ?”
उत्तर: शीला ने कहा.
(ग) “वह कानों में सुनने की मशीन लगाया करता था।”
उत्तर: पिताजी ने कहा.
Question 7: उत्तर लिखो :
(क) “ऐसे सभी बच्चे तुमलोगों के विद्यालय में ही पढ़ सकते हैं।” – यहाँ ‘ऐसे सभी बच्चे’ किन्हें कहा गया है ?
उत्तर: यहाँ ‘ऐसे सभी बच्चे’ विशेष ध्यान देने योग्य बच्चों को कहा गया है, जैसे: कानों से कम सुननेवाले, आँखों से कम देखने वाले, ठीक तरह से बोल न पाने वाले, और अच्छी तरह से चल न पाने वाले बच्चे.
(ख) सभी बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के बारे में पिताजी ने क्या कहा ?
उत्तर: पिताजी ने कहा कि आजकल एकसाथ सभी बच्चों की पढ़ाई-लिखाई की व्यवस्था हो रही है और सभी प्रकार के विद्यार्थियों को एक ही विद्यालय में पढ़ाने की व्यवस्था की जा रही है.
(ग) दृष्टिहीन सूरदास जी महान कवि कैसे बने ?
उत्तर: दृष्टिहीन सूरदास जी महान कवि अपनी साधना और लगन के बल पर बने, क्योंकि उनके ज़माने में इस तरह के विद्यालय नहीं थे.
(घ) विशेष ध्यान देने योग्य व्यक्ति कौन-कौन हो सकते हैं ?
उत्तर: विशेष ध्यान देने योग्य व्यक्ति वे हो सकते हैं जो शारीरिक रूप से बाधाग्रस्त हों, जैसे: दृष्टिहीन, श्रवण बाधित, बोल न पाने वाले, या चलने में असमर्थ व्यक्ति.
Question 10: आओ, सस्वर पढ़ें :
ऐसे ही पुरुष और स्त्री के बोध करानेवाले शब्द लिखो :
बहन – भाई
मामा – मामी
लड़की – लड़का
बालक – बालिका
बकरी – बकरा
पिता – माता
Question 12: आओ, पहेलियाँ बूझें और लिखें :
(क) तीन अक्षर का मेरा नाम, उल्टा सीधा एक समान।
उत्तर: जहाज, कनक
(ख) ना मारा ना खून किया, बीसों का सिर काट लिया।
उत्तर: नाखून
(ग) पंछी एक देखा अलबेला, पंख बिना उड़ रहा अकेला, बांध गले में लंबी डोर, नाप रहा अंबर का छोर ।
उत्तर: पतंग
Question 14: आओ, पाठ में आए कुछ शब्दों के अर्थ जानें :
शुरू – आरंभ
दुबिधा – असमंजस
नाश्ता – जलपान
तस्वीर – छवि, चित्र
मशीन – यंत्र
बैसाखी – पैरों से चल न पाने वाले व्यक्ति का सहारा
