धरती माता के पत्र, ,Chapter -4, Class -6, Hindi,SEBA, CBSC, NCERT solutions

धरती माता के पत्र, ,Chapter -4

धरती माता के पत्र, ,Chapter -4

अभ्यास-माला (Exercise Garland)

प्रश्न 1 – आओ, इन्हें देखें, समझें और नारों को दोहराएँ
नारे –
– पेड़ लगाओ, धरती बचाओ
– धरा को हरा बनाओ

आओ, समूह में बैठकर पर्यावरण संबंधी दो नारे बनाएँ –
– जंगल बचाओ, जीवन बचाओ।
– पानी है अनमोल, मत बहाओ व्यर्थ।

प्रश्न 2 – आओ, जानें
– धरती हमारी माँ है।
– पानी हमारा जीवन है।
– पेड़ हमारा मित्र है।

प्रश्न 5 – आओ, नीचे की तालिका से शब्दों के जोड़े बनाएँ
– आस – पास → आस-पास
– पेड़ – पौधे → पेड़-पौधे
– कल – कारखाना → कल-कारखाना
– हरा – भरा → हरा-भरा
– पाला – पोसा → पाला-पोसा
– काम – काज → काम-काज
– द्वार – घर → घर-द्वार
– बाल – बच्चे → बाल-बच्चे

प्रश्न 6 – पूर्ण वाक्य में उत्तर दो
(क) यह पत्र किसने किसको लिखा है ?
उत्तर – यह पत्र धरती माता ने अपने प्यारे बच्चों को लिखा है।

(ख) धरती माता की उम्मीदें किस पर हैं ?
उत्तर – धरती माता की उम्मीदें तुम जैसे बच्चों पर हैं।

(ग) धरती माता ने वस्त्र के लिए हमें क्या दिया है ?
उत्तर – धरती माता ने वस्त्र के लिए हमें कपास दिया है।

प्रश्न 7 – आओ, समूह में चर्चा करें और कक्षा में उत्तर प्रस्तुत करें
(क) धरती माता ने मनुष्य को क्या-क्या दिया है ?
उत्तर – धरती माता ने मनुष्य को अनाज, फल, मकान बनाने के लिए लकड़ी, और वस्त्र के लिए कपास दिया है।

(ख) लोग किस तरह धरती माता को नुकसान पहुँचा रहे हैं ?
उत्तर – लोग जंगल नष्ट करके, मोटरगाड़ियों के धुएँ से हवा को विषैली बनाकर, और कल-कारखानों से गंदा पानी छोड़कर नदियों को मैला करके धरती माता को नुकसान पहुँचा रहे हैं।

(ग) पेड़-पौधे उगाने से क्या होता है ?
उत्तर – पेड़-पौधे उगाने से हवा शुद्ध रहती है, आवश्यक मात्रा में वर्षा होती है, फसलें अच्छी होती हैं और चारों ओर खुशहाली आती है।

(घ) संतुलन बिगड़ जाने से हमारे भू-भाग पर क्या असर पड़ेगा ?
उत्तर – संतुलन बिगड़ जाने से सारा भू-भाग एक भयानक रेगिस्तान बन जाएगा।

प्रश्न 8 – आओ, ध्यान से देखें
(क) ऋ – कृतज्ञ, कृतघ्न, कृषक
(ख) अं – गंदा, जंगल, अंत, अंक
(ग) अः – अतः, पुनः, प्रातः, छः

अब ऋ, अं, अः का प्रयोग करके चार-चार शब्द बनाओ –
ऋ – ऋषि, ऋतु, ऋण, ऋषभ
अं – अंगूर, अंडा, संत, कंगन
अः – नमः, मूलतः, प्रायः, शनैः

प्रश्न 9 – आओ, देखें और समझें
अब ‘को’ और ‘से’ का प्रयोग करके खाली जगह भरो –
(i) राम ने रावण को मारा।
(ii) बालक छत से गिर पड़ा।
(iii) कलम से लिखो।
(iv) प्यासे को पानी दो।
(v) रोहन को बुलाओ।
(vi) रीमा घर से निकली।

प्रश्न 11 – आओ, रेखांकित शब्दों के विपरीतार्थक शब्द लिखकर खाली जगह भरें
(क) गोपाल अच्छा लड़का है, लेकिन अब्दुल बुरा लड़का है।
(ख) नेहा लंबी है, लेकिन उसकी बहन नाटी है।
(ग) कुणाल सुंदर है, लेकिन उसका भाई असुंदर है।
(घ) नदी का पानी गंदा है, पर नल का पानी साफ है।

प्रश्न 15 (ख) – अब तुम रु, रू लगाकर तीन-तीन शब्द बनाओ
रु – रुपया, गुरु, रुमाल
रू – रूप, रूखा, रूठना

प्रश्न 16 (ग) – आओ, इन वर्णों से शब्द बनाएँ
कमल – कलम, मकल, मलक
लमक – कमल, मकल, कलम
नगब – गबन, नग, बन
टव प – पट, टप, तप

प्रश्न 17 – चित्रों को देखकर वाक्य बनाओ (यह, वह का प्रयोग करके)
– यह कलम है।
– वह फूल है।
– यह कलम नहीं है।
– वह कलम है।

प्रश्न 18 – आओ, पाठ में आए कुछ शब्दों के अर्थ जानें
धरती – पृथ्वी
मकान – घर
बर्ताव – व्यवहार
संतुलन – समता
नुकसान – क्षति
अनाज – अन्न
गैर-जिम्मेदार – लापरवाह
उम्मीद – आशा, भरोसा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *