आओ, स्कूल चलें’
‘आओ, स्कूल चलें’
🌿 अभ्यास-माला
पाठ से (Questions from the Chapter)
1. सही विकल्प चुनकर निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दो (Choose the correct option and answer):
सरकार ने ‘शिक्षा का अधिकार’ कानून के अनुसार
उत्तर: ख) 6 साल से 14 साल तक
आजकल बच्चों को स्कूल में
उत्तर: घ) ऊपर लिखे गए सभी, मुफ्त उपलब्ध होते हैं।
माँ-बाप तथा अभिभावकों को बच्चों को काम पर नहीं, स्कूल भेजना चाहिए, क्योंकि
उत्तर: क) पढ़ने का अधिकार सबका है।
स्कूल में बच्चे सिर्फ
उत्तर: ग) पढ़ाई ही नहीं, खेल-कूद, नाच-गान और बहुत कुछ करते हैं।
बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाने के लिए
उत्तर: घ) उपर्युक्त प्रमाण-पत्र अपरिहार्य नहीं है।
(यह विकल्प सबसे उपयुक्त है क्योंकि आरटीई (RTE) कानून के तहत, मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा के लिए प्रवेश में दस्तावेज़ बाधा नहीं बन सकते।)
—
🌸 भाषा-अध्ययन (Language Study)
1. उदाहरण के अनुसार क्रिया रूपों से निम्नलिखित पूर्ण करो (Complete the forms according to the example):
आना – आया – आता – आएगा
खाना – खाया – खाता – खाएगा
पढ़ना – पढ़ा – पढ़ता – पढ़ेगा
चलना – चला – चलता – चलेगा
खेलना – खेला – खेलता – खेलेगा
—
2. निम्नलिखित वाक्यों को शुद्ध करके फिर से लिखो (Correct and rewrite the following sentences):
क) हम खाना खाए थे।
➡️ शुद्ध रूप: हमने खाना खाया था।
ख) मामाजी वापस लौट आए है।
➡️ शुद्ध रूप: मामाजी लौट आए हैं। (या, मामाजी वापस आए हैं। — ‘वापस’ और ‘लौट’ में से एक का प्रयोग करना चाहिए।)
ग) वह चरम रोग से पीड़ित है।
➡️ शुद्ध रूप: वह चर्म रोग से पीड़ित है।
घ) यह मेरे को मालूम नहीं।
➡️ शुद्ध रूप: यह मुझे मालूम नहीं।
ङ) उसके दो मामे हैं।
➡️ शुद्ध रूप: उसके दो मामा हैं।
च) मेरी माताजी विद्वान है।
➡️ शुद्ध रूप: मेरी माताजी विदुषी हैं।
—
3. निम्नलिखित मुहावरों का प्रयोग करके वाक्य बनाओ (Make sentences using the following idioms):
आग बबूला होना (बहुत गुस्सा होना): जब रमेश ने मेरी नई साइकिल तोड़ दी, तो मैं आग बबूला हो गया।
ईद का चाँद होना (बहुत दिनों बाद दिखाई देना): आजकल तुम कहाँ रहते हो? तुम तो बिल्कुल ईद का चाँद हो गए हो।
खून-पसीना एक करना (कड़ी मेहनत करना): किसान अच्छी फसल के लिए दिन-रात खून-पसीना एक करता है।
चार चाँद लगना (शोभा बढ़ाना): उसकी पोशाक पर एक सुंदर ब्रोच ने चार चाँद लगा दिए।
